बिना सोचे-समझे छोटी-छोटी स्वस्थ आदतों (जैसे फ्लॉसिंग) से कैसे चिपके रहें

बिना सोचे-समझे छोटी-छोटी स्वस्थ आदतों (जैसे फ्लॉसिंग) से कैसे चिपके रहें

यह छोटी युक्ति इतनी सरल है कि आप इसे कुछ ही सेकंड में लागू कर पाएंगे, लेकिन अगर आप मेरे जैसे कुछ भी हैं, तो यह आपके जीवन में एक बड़ा बदलाव ला सकता है।

यहां देखिए यह कैसे काम करता है…

आपके पर्यावरण का प्रभाव
आप इस बारे में सोचने में कितना समय बिताते हैं कि आप (आपके घर, आपके कार्यालय और आपके समुदाय) में किस तरह का वातावरण रहता है, यह निर्धारित करता है कि आपको किस प्रकार की क्रियाएं करनी चाहिए?

यदि आप मेरी तरह हैं, तो यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप सक्रिय रूप से बहुत बार मानते हैं।

लेकिन मैं यह महसूस करना शुरू कर रहा हूं कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपका वातावरण कितना महत्वपूर्ण है। यह विशेष रूप से सच है अगर आपका लक्ष्य स्वस्थ आदतें बनाना है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, मैंने शुरू करने के महत्व के बारे में लिखा था। मेरा मानना ​​है कि नए व्यवहार को लगातार शुरू करने की क्षमता दीर्घकालिक सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।

लेकिन, जैसा कि आप शायद पहले ही देख चुके हैं, एक नई आदत शुरू करना आसान नहीं है और अपने बुरे लोगों को तोड़ना और भी मुश्किल हो सकता है।

कई मामलों में, इसका एक सरल कारण है ...

आप जिस वातावरण में रहते हैं, वह अस्वास्थ्यकर आदतों का अभ्यास करना आसान बनाता है (इसीलिए आप उन्हें अभी कर रहे हैं) और स्वस्थ आदतों का अभ्यास करने के लिए और अधिक कठिन है (यही कारण है कि आपके नए व्यवहारों से चिपके रहना मुश्किल है, भले ही आप वास्तव में चाहते हों एक बदलाव करें)।

यह कहने का एक और तरीका यह है कि आपका पर्यावरण (जहां आप रहते हैं, जहां आप काम करते हैं, और जहां आप सामाजिककरण करते हैं) एक विशेष तरीके से डिज़ाइन किया गया है जो आपके लक्ष्यों के लिए इष्टतम नहीं हो सकता है।


हालांकि यह उस तरह से नहीं है यहाँ आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं ...
दृश्यता विधि
जब मैंने अपने स्वयं के व्यवहार का विश्लेषण करना शुरू किया, तो मैंने देखा कि प्रत्येक दिन मेरे द्वारा की जाने वाली कई क्रियाएं मेरे चारों ओर चीजों को व्यवस्थित करने के तरीके के लिए एक प्रतिक्रिया थीं।

उदाहरण के लिए, जब काउंटर पर कुकीज़ की एक प्लेट होती थी, तो मैं रसोई में चलने पर हर बार एक (या पांच) खाता था। मैंने ऐसा नहीं किया क्योंकि मैं एक कुकी चाहता था। मुझे इसकी कोई लालसा नहीं थी - कम से कम, तब तक नहीं जब तक मैंने इसे नहीं देखा। मैं बस अपने आसपास के वातावरण का जवाब दे रहा था।

इस बारे में सोचने के बाद, मैंने अपने वातावरण को बहुत छोटे तरीकों से डिजाइन करना शुरू कर दिया है जिससे मैं उन चीजों पर आरंभ करना आसान बना सकता हूं जो मैं करना चाहता हूं और उन चीजों पर आरंभ करना कठिन है जो मैं नहीं करना चाहता।

मूल विचार यह है कि अगर मैं कुछ करना चाहता हूं, तो मैं उसे दिखाई देने की कोशिश करता हूं। मैंने इसे एक ऐसे स्थान पर रख दिया, जहाँ से इसे करने का समय आने पर मैं इसे नहीं भूल सकता।

उदाहरण के लिए, मैंने अपने विटामिन को रेफ्रीजेटर के ऊपर रखा है। इस तरह, जब खाने का समय होता है, मैं उन्हें वहीं अपने सामने बैठा देखता हूं और मुझे अपने विटामिन लेने की याद दिलाता है।

स्वस्थ आदतों को बनाने का यह विचार जिसे मैं अधिक दृश्यमान करना चाहता हूं और जो अस्वास्थ्यकर आदतें मैं कम दृश्यता नहीं करना चाहता हूं वह एक सरल तकनीक है जिसे मैंने "दृश्यता विधि" कहना शुरू किया है।

यहाँ दो और उदाहरण हैं ...

उदाहरण 1: अस्वास्थ्यकर आदतें तोड़ना
यदि आप किसी बुरी आदत को तोड़ना आसान बनाना चाहते हैं, तो आपको उस आदत को निभाने के लिए आवश्यक कदमों को बढ़ाना होगा।

रसोई में चलने पर हर बार एक कुकी खाने की मेरी आदत को याद रखें? खैर, अगर मैं उन कुकीज़ को एक टपरवेयर में डालकर उन्हें पेंट्री में रखता हूं, तो यह पता चलता है कि मुझे उनके खाने की संभावना बहुत कम है। मेरी दृष्टि से उन्हें निकालने का सरल कार्य उन्हें अस्वीकार करने में आसान बनाता है। वास्तव में, मैं उनके बारे में तब तक नहीं सोचता जब तक कि मैं उन्हें नहीं देखता। नज़र से ओझल, दिमाग से ओझल।

समग्र लक्ष्य यहां आपकी बुरी आदतों को पूरा करने के लिए आवश्यक कदमों की संख्या को बढ़ाना है। सादे दृष्टि से चीजों को लेना, ऐसा करने का एक तरीका है। पैंट्री का दरवाज़ा अपने और कुकी के बीच एक बहुत ही तुच्छ बाधा की तरह लगता है, लेकिन यह आदत को लात मारने के लिए काफी है। आपके और आपकी बुरी आदतों के बीच जो भी बाधाएँ हैं, वे आपके लिए ट्रैक पर बने रहना आसान बना देंगे।

उदाहरण 2: स्वस्थ आदतें बनाना
यदि आप एक अच्छी आदत बनाना आसान बनाना चाहते हैं, तो आपको उस आदत को निभाने के लिए आवश्यक कदमों को कम करना होगा।

उदाहरण के लिए, मेरे माता-पिता ने मुझे कम उम्र से ही अपने दांतों को ब्रश करने की आदत बनाने के लिए बहुत अच्छा काम किया। दिन में दो बार, हर दिन। और यह मेरे जीवन के लिए ऐसा ही रहा है।
दूसरी ओर फ्लॉसिंग, एक अलग कहानी थी।

मैं कभी उसमें नहीं गया। हर तरह के कारण थे। इसमें तार्किक चीजें शामिल थीं (मुझे ड्रॉअर से फ्लॉस लेना याद नहीं होगा) और अजीब चीजें (मैं अपनी उंगलियों के चारों ओर फ्लॉस लपेटना पसंद नहीं करता था)।

भले ही, मैं हर रोज फ्लॉस करने के लिए याद रखने की कोशिश करता, फिर भी मैं शायद ही कभी होता।

आज, मैं हर दिन असफल बिना सोता हूं। यहाँ क्या बदला है ...

पहले, मैंने फ्लॉस की लंबी स्ट्रिंग का उपयोग करने से पहले से निर्मित फ्लॉसर्स का उपयोग करने से स्विच किया। इस प्रक्रिया को सरल बना दिया और मुझे अपनी उंगलियों के चारों ओर फ्लॉस लपेटने की आवश्यकता नहीं थी।

दूसरा, मैंने एक छोटी कटोरी खरीदी, इसे पहले से बने फ्लॉसर्स से भर दिया, और इसे मेरे टूथब्रश के बगल में रख दिया। इस तरह मुझे ड्रॉअर से फ़्लॉस लेने के लिए याद नहीं रखना पड़ेगा।

इन दो परिवर्तनों ने अधिकांश समस्याओं को हल कर दिया, लेकिन मैं अभी भी मौके पर फ्लॉस करना भूल जाऊंगा। अंतिम परिवर्तन जो मैंने किया वह था कटोरे के ढक्कन को उतारना ताकि मैं हमेशा अपने दांतों को ब्रश करने के दौरान फ्लॉसरों को देख सकूं।

बाथरूम काउंटर पर फ्लॉसर्स दिखाई देने के साथ, मैं कभी भी फ्लॉस करना नहीं भूलता।

मेरा विश्वास करो, मुझे पता है कि मेरी फ़्लोसिंग आदतों के बारे में यह विस्तारित चर्चा हास्यास्पद लगती है, लेकिन तथ्य यह है कि जिस वातावरण में आप रहते हैं वह आपके व्यवहार को चला सकता है। यह सच है कि आप अपने वातावरण को सक्रिय रूप से डिज़ाइन करते हैं या नहीं।

हम अपने घरों, अपने कार्यालयों और अपने समुदाय के आस-पास की वस्तुओं को अच्छी आदतों और बुरे लोगों के लिए ट्रिगर का काम कर सकते हैं। इसे सीधे शब्दों में कहें, तो आप जिस वातावरण में रहते हैं, वह आपके व्यवहार को निर्धारित करता है, जितना आप स्वीकार करना चाहते हैं।

यह एक ऐसी चीज है जिसे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं और हम इसे खत्म करने के बजाय अपने पर्यावरण के शिकार होने का शिकार होते हैं। इसके बजाय, अपने लाभ के लिए इसका उपयोग करें और ऐसा वातावरण डिजाइन करें जिससे आपके लक्ष्यों को प्राप्त करना आसान हो जाए।

यो में दृश्यता विधि को अभ्यास में लाना
सभी प्रकार के तरीके हैं जो आप इस दृश्यता विधि का उपयोग कर सकते हैं ताकि स्वस्थ आदतों से चिपकना और अस्वस्थ लोगों को तोड़ना आसान हो सके।

प्रत्येक दिन अधिक पानी पीना चाहते हैं? एक विशेष पानी की बोतल खरीदें और इसे अपने डेस्क पर रखें। जब भी आप इसे देखें हर बार एक पेय लें।

काश आप और पढ़ते? उसी जगह पर एक किताब रखें जिसे आप आमतौर पर टीवी रिमोट कंट्रोल रखते हैं।

और अधिक रचनात्मक बनना चाहते हैं? अपनी कार की चाबी के पास अपना कैमरा रखें। घर से बाहर निकलने पर हर बार कुछ नया करने की तस्वीर लें। यह किसी भी चीज का फोटो हो सकता है।

उस सुबह की दौड़ के लिए उठने में परेशानी हो रही है? रात से पहले अपने कपड़े और चलने वाले जूते सेट करें और उन्हें अपने बिस्तर पर रखें। जब आपका अलार्म बंद हो जाता है, तो आपके कपड़े पहली चीज होगी जिसे आप सुबह देखते हैं।

सांस लेने के लिए समय निकालना और भूल जाना? अपने कैलेंडर पर मध्य-सुबह और मध्य-दोपहर के लिए अनुस्मारक सेट करें। हर बार रिमाइंडर बंद हो जाता है, अपनी नाक के माध्यम से 3 सेकंड के लिए गहरी सांस लें और 5 सेकंड के लिए अपने मुंह से पूरी तरह से सांस लें। इसे 5 बार दोहराएं। यह एक त्वरित डी-स्ट्रेसिंग तकनीक है जिसे पूरा करने में एक मिनट से भी कम समय लगता है।

तुम्हें नया तरीका मिल गया है।

अपनी स्वस्थ आदतों के अनुस्मारक को अधिक दृश्यमान बनाने के लिए अपने वातावरण को डिज़ाइन करें और अपनी अस्वास्थ्यकर आदतों के अनुस्मारक कम दिखाई दें। यह सरल रणनीति परिवर्तन को आसान बनाती है और आपके लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए अपने पर्यावरण को दर्जी करने का एक त्वरित तरीका है।

अनुलेख यदि आप नई आदतों का निर्माण करने (और बुरी चीजों को तोड़ने) के लिए अधिक व्यावहारिक विचार चाहते हैं, तो मेरी पुस्तक एटॉमिक हैबिट्स देखें, जो आपको दिखाएगी कि कैसे आदतों में छोटे बदलाव उल्लेखनीय परिणाम ला सकते हैं।

Comments