क्यों शुरू करना सफल होने से ज्यादा महत्वपूर्ण है

क्यों शुरू करना सफल होने से ज्यादा महत्वपूर्ण है

1991 में, लिंडसे डेवनपोर्ट ने अपना पहला पेशेवर टेनिस मैच खेला। वह 15 साल की थी।

अगले 20 वर्षों में, डेवनपोर्ट हाल के इतिहास के सबसे महान टेनिस करियर में से एक होगा। उसने तीन अलग-अलग ग्रैंड स्लैम खिताब जीते। उसने 1996 का ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता। उन्हें दुनिया में आठ अलग-अलग समय में नंबर 1 महिला टेनिस खिलाड़ी का दर्जा दिया गया था। कुल मिलाकर, डेवनपोर्ट ने अपने पूरे करियर में 22 मिलियन डॉलर की पुरस्कार राशि अर्जित की।

मुझे 2012 यूएस ओपन में डेवनपोर्ट से मिलने का मौका मिला था। उस रात के बाद, उसने हमारे समूह से कुछ सवाल किए और मैंने उससे यह पूछा ...

“लिंडसे, खेल लोगों को बहुत कुछ सिखा सकते हैं। आपने एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी के रूप में अपने समय के दौरान क्या सबक सीखा जो आपने शौकिया तौर पर नहीं सीखा? ”

पूर्ण प्रकटीकरण: मेरा इस सवाल के साथ एक व्यक्तिगत मकसद था। मैंने कॉलेज में बेसबॉल खेला, लेकिन पेशेवर रूप से नहीं। इसलिए मैं जानना चाहता था, "मैंने क्या याद किया?"

डेवनपोर्ट की पहली प्रतिक्रिया इस बारे में बात करना थी कि उसे कैसे तेजी से बढ़ना था। उसने मीडिया की ताकत और भीड़ के सामने अपना जीवन जीने की सीख का उल्लेख किया।

लेकिन फिर उसने गियर्स को स्थानांतरित कर दिया और अपने शिल्प और प्रतियोगिता, कड़ी मेहनत और दृढ़ता के पाठ में सुधार करने के बारे में बात की। वह बातें, उसने कहा, एक पेशेवर बनने से पहले बहुत कुछ सीखा गया था।

दूसरे शब्दों में, यह जानने के लिए कि एक पेशेवर एथलीट के रूप में क्या करना पसंद है, आपको एक पेशेवर एथलीट होने की आवश्यकता है। लेकिन खेल खेलने के सबक सीखने के लिए, आपको बस अपना खेल खेलने की जरूरत है।

विकास के लिए उत्कृष्टता आवश्यक नहीं है
हमारी दुनिया तुलना और सत्यापन के साथ अधिक से अधिक जुनूनी होती जा रही है। यह सोचने की शैली जो खतरनाक रूप से सामान्य हो रही है, "यदि आप नंबर एक या नंबर दो नहीं हो सकते हैं, तो आप शायद बिल्कुल भी न खेलें।"


(यह विश्वास वास्तव में मेरे एमबीए कार्यक्रम में मनाया गया था, जो आपको आश्चर्यचकित कर सकता है या नहीं।)
लेकिन डेवनपोर्ट के अनुसार, आपको खेल में सबसे महत्वपूर्ण सबक सीखने के लिए पेशेवर होने की आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ एक एथलीट के रूप में अपने बट को बस्ट करने की आवश्यकता है, चाहे आप जिस स्तर पर खेल रहे हों। मैं इसे जीवन के बाकी हिस्सों में भी कहता हूँ। अपने शिल्प को माहिर करना अपने आप को धकेलने जितना महत्वपूर्ण नहीं है।

इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए, आप इसे प्राप्त करने के उत्पादों की तुलना में उत्कृष्टता को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया से अधिक सीखेंगे।


यह शुरू करने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण है, सफल होने की तुलना में
मुझे लगता है कि बहुत से लोग बुद्धिमत्ता को सिर्फ जिज्ञासा को उबालते हैं।
-ऑरन स्वार्ट्ज

क्या होगा अगर जिज्ञासु होने का विकल्प वह था जो चालाक, मजबूत और अधिक कुशल बनने के लिए आवश्यक था? क्या होगा अगर कुछ नया करने की कोशिश करने की इच्छा, भले ही यह असहज महसूस हो, क्या यह सब महानता की ओर धीमा मार्च शुरू करने के लिए किया गया था?

क्या आप जिम में जाने के लिए उत्सुक हैं और इसे आज़माते हैं, भले ही आप बेवकूफ दिखें?
क्या आप कमजोर होने के लिए तैयार हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए अपनी त्वचा को खेल में लगाते हैं?
क्या आप अपने काम में सुधार करने के लिए पर्याप्त उत्सुक हैं कि आप कुछ औसत उत्पादन करने की निराशा के माध्यम से लड़ाई करेंगे?
यह सब इस बात से उबलता है: क्या आप अंत में सबसे अच्छे या सबसे बुरे हैं, क्या आप शुरू करने के लिए तैयार हैं?

जितना अधिक मैं इस तरह से चीजों को देखता हूं, उतना ही मैं मानता हूं कि शुरू करने की इच्छा जीवन में लिटलस्टर चीज है जो सबसे बड़ा अंतर बनाती है।

मैदान पर कदम रखें। बैठक में खड़े हो जाओ। कक्षा में अपना हाथ बढ़ाएँ।

बार के नीचे जाओ। पोडियम तक चलो। पहला प्रश्न पूछें।
जोखिम लें, शुरुआत करें और कुछ योगदान करें। अपनी टीम को, अपने परिवार को, अपनी नौकरी को, अपने समुदाय को। दुनिया में नंबर एक बनने के बाद आप अप्रासंगिक हैं या नहीं। अधिकांश समय, आप जो मूल्य प्रदान करते हैं वह उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि इसे प्रदान करने के लिए खुद को धकेलना। यह पहली बार में विशेष रूप से सच है।

आरंभ करने का साहस होना सफल होने से ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि जो लोग लगातार शुरुआत करते हैं वे ही हैं जो किसी भी चीज को खत्म कर सकते हैं।

आरंभ करें: जीवन एक ड्रेस रिहर्सल नहीं है
मैं अक्सर इस बारे में लिखता हूं कि स्वस्थ जीवन जीने का क्या मतलब है।

मैं किसी भी कौशल को शुरू करने की इच्छा से स्वस्थ जीवन की सक्रिय खोज के लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं सोच सकता। वह सब कुछ जो एक खुशहाल, स्वस्थ और पूर्ण अस्तित्व का प्रतीक है - मजबूत रिश्ते, जीवंत रचनात्मकता, मूल्यवान कार्य, एक शारीरिक जीवन शैली, इत्यादि - यह सब बार-बार शुरू करने की इच्छा की आवश्यकता है।

ध्यान दें: सबसे अच्छा होने के लिए खुश या पूर्ण होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन खेल में होना आवश्यक है।

जीवन एक ड्रेस रिहर्सल नहीं है। केवल एक व्यक्ति सुर्खियों में रहता है, लेकिन सभी को मंच पर कदम रखने से लाभ होता है।

आप किस स्टेज पर कदम रखेंगे? क्या खेल खेलोगे? आप कैसे शुरू करेंगे?

Comments