आप अकेले नहीं हैं: कैसे "कीस्टोन समुदाय" आपके सभी लक्ष्यों को अधिक प्राप्त करता है

आप अकेले नहीं हैं: कैसे "कीस्टोन समुदाय" आपके सभी लक्ष्यों को अधिक प्राप्त करता है

हजारों नए पाठक हमारे रैंक में शामिल हुए, जिनमें से कई लाइफहाकर, मैन बनाम डेट और नेरियन फिटनेस जैसी अन्य अद्भुत वेबसाइटों से आए। (आप सभी का स्वागत है!)

नए पाठक मुझे उत्साहित करते हैं क्योंकि जब भी कोई नया हमारे कारण से जुड़ता है, तो हमारा पूरा समुदाय मजबूत हो जाता है। और समुदाय की शक्ति को समाप्त नहीं किया जा सकता है: जिन लोगों के साथ आप समय बिताते हैं, वे आपके जीवन को लंबा कर सकते हैं (या इसे छोटा कर सकते हैं), आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने योग्य (या असंभव) लग सकते हैं, और आपको ऊर्जा से भर सकते हैं (या इसे आप से बाहर चूसना) ।

दूसरे शब्दों में, आपके आस-पास के लोग या तो आपकी सबसे बड़ी संपत्ति हैं या आपकी सबसे बड़ी चुनौती।

आइए इस बारे में बात करें कि आपके आस-पास के लोग आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकते हैं, क्या सही प्रकार के समुदाय को इतना शक्तिशाली बनाता है, और कैसे आप अपने आप को उन लोगों के प्रकार से घेर सकते हैं जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं - चाहे वे कोई भी हों।


आपके स्वास्थ्य पर आपके समुदाय का प्रभाव
आपके दोस्त और परिवार आपको मार रहे होंगे, और यह कोई अतिशयोक्ति नहीं है।

उदाहरण के लिए, न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में एक अध्ययन में पाया गया है कि यदि आपका दोस्त मोटा हो जाता है, तो आपके पास खुद को मोटापा बढ़ाने का 57% मौका है - भले ही आपका दोस्त सैकड़ों मील दूर रहता हो!

यह सरल लगता है, लेकिन यदि आपके अस्वस्थ लोगों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप स्वयं अस्वस्थ होंगे।


दूसरे शब्दों में, बीमारी सिर्फ आपको पकड़ने वाली चीज नहीं है, यह ऐसी चीज है जिसकी आप नकल करते हैं।
आप एक ऐसी दुनिया में क्या कर सकते हैं जो तनावग्रस्त, व्यस्त और अस्वस्थ है?
शुक्र है, अच्छी खबर है: स्वस्थ जीवन शैली संक्रामक भी है। यहाँ एक सकारात्मक उदाहरण है कि हमारे समुदाय हमारे स्वास्थ्य में कैसे भूमिका निभाते हैं:

वाईएमसीए अक्सर यह निर्धारित करने के लिए सर्वेक्षण चलाता है कि नए सदस्य क्यों जुड़ते हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वर्तमान सदस्य क्यों वापस आते हैं। समय के बाद, वाई ने पता लगाया है कि लोगों को फैंसी सुविधाओं और कार्यक्रमों में क्या खींचता है, लेकिन लोगों के वापस आने का कारण यह है कि वे कनेक्शन बनाते हैं।

ग्रीन बे के एक सदस्य ने यहां बताया, विस्कॉन्सिन ने एक सर्वेक्षण में कहा ...

“मैं वाई के सदस्यों और कर्मचारियों के साथ बनाए गए रिश्तों की कद्र करता हूं। ये दैनिक बातचीत मुझे एक स्वस्थ व्यक्ति बनाना चाहते हैं और मैं प्रत्येक दिन वाई में अपने समय का इंतजार करता हूं। यह शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के लिए एक जगह से अधिक है। जब आप इमारत में जाते हैं, तो आपको तुरंत एक दोस्ताना चेहरे द्वारा बधाई दी जाती है और यह आपको प्रेरित करता है कि आप वापस आना चाहते हैं, क्योंकि आप वाई केयर में लोगों को जानते हैं। ”

समुदाय की शक्ति लगभग हर मामले में है। स्वास्थ्य और फिटनेस सिर्फ एक उदाहरण है। जब आप पहले से ही इसे प्राप्त करने वाले लोगों के साथ घूमते हैं तो हर लक्ष्य अधिक साध्य हो जाता है। जो लोग पहले से ही आग से गुजर चुके हैं वे आपको ऐसा करने में मदद कर सकते हैं।

समाधान: अपने कीस्टोन समुदाय का पता लगाएं
"लोगों को एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए, मैं आश्वस्त हो गया हूं, उन्हें एक पारिस्थितिकी तंत्र में रहने की आवश्यकता है, इसलिए बोलने के लिए, यह संभव बनाता है।"

-डैन बट्टनर

कुछ हफ़्ते पहले, मैंने कीस्टोन की आदतों के विचार का उल्लेख किया था, जो कि छोटी दिनचर्याएं हैं जो लगता है कि बाकी सब जगह घट गई हैं। बड़े पैमाने पर, मेरा मानना ​​है कि आपके पास एक कीस्टोन समुदाय हो सकता है, जो लोगों का एक छोटा समूह है जो जीवन में अपने लक्ष्यों को पूरा करना आसान बनाता है।

एक कीस्टोन समुदाय वह समूह या टीम है जो आपको आगे बढ़ाती है, आपको बेहतर बनाती है, और आपके लिए ज़रूरी है कि आप उन पर भरोसा करें। ये उन लोगों के प्रकार हैं जो परिवर्तन को आसान बनाते हैं। एक कीस्टोन समुदाय उन लोगों के प्रकार से भरा होता है जो आपके जीवन को "क्लिक" बनाते हैं।

यह वही है जो हम यहां बनाने के लिए काम कर रहे हैं - एक समुदाय जो आपके लिए काम करना आसान बनाता है जिससे आप प्यार करते हैं और दुनिया के लिए कुछ मूल्य का योगदान करते हैं, जिज्ञासा के साथ जीवन का पता लगाते हैं, स्वस्थ संबंध बनाते हैं, और निश्चित रूप से, एक मजबूत बनाते हैं शरीर और एक भयंकर भौतिक जीवन जीते हैं।

अपने हिस्से के लिए, मैं एक उद्यमी और एक लेखक (जो काम मैं प्यार करता हूं और मूल्य का कुछ योगदान कर रहा हूं), एक भारोत्तोलक (एक भौतिक जीवन जी रहा हूं), और एक ट्रैवल फोटोग्राफर (जिज्ञासा के साथ खोज) का अभ्यास करने की कोशिश करता हूं।
हम एक कीस्टोन समुदाय कैसे बन रहे हैं
भले ही हमारा आंदोलन अपनी प्रारंभिक अवस्था में है (यह ब्लॉग केवल 8 सप्ताह पुराना है), हमारे पास पहले से ही सैकड़ों सदस्य हैं और हम कीस्टोन समुदाय बनने के मजबूत संकेत दे रहे हैं।

उदाहरण के लिए, हमारे दर्जनों नए सदस्यों ने इस सप्ताह टिप्पणी छोड़ दी - ज्यादातर इस लेख और इस एक पर। और जब मैंने उन सभी की सराहना की, तो विशेष रूप से दो टिप्पणियां थीं जिन्होंने मेरा ध्यान आकर्षित किया।

सबसे पहले, लिज़ नाम के एक पाठक ने कहा:

“यह किसी ऐसे अद्भुत ज्ञान को पढ़ने के लिए बहुत ही ताज़ा है, जो वास्तव में स्वीकार करता है कि वे हम में से बाकी लोगों के समान बाधाओं के साथ रह रहे हैं और काम कर रहे हैं। आप यह कहते हुए गेट से बाहर नहीं निकले कि आपके पास "जल्दी रास्ता" है या "सफलता का रहस्य" है। आपकी ईमानदारी और विनम्रता के लिए धन्यवाद। इतना खुश कि मुझे आपका ब्लॉग मिला और मैं और पढ़ने के लिए उत्सुक हूं! "

यह अजीब है, लेकिन मैं आपको यह नहीं बता सकता कि मैं कितना खुश हूं कि लिज़ को नहीं लगता कि मैं कुछ खास हूं। वह अधिक सही नहीं हो सकती: मैं बाकी सभी चीजों के साथ संघर्ष कर रही हूं - कैसे एक बेहतर नेता बनें, कैसे अनिश्चितता को दूर करें और कार्रवाई करें, कैसे अधिक सुसंगत बनें और खुद को जवाबदेह रखें

लेकिन लिज़ की टिप्पणी एक अन्य विचार पर भी संकेत देती है, जो मुझे लगता है कि कहीं अधिक महत्वपूर्ण है ...

यह एक साझा विजन है। हमारा समुदाय स्वस्थ जीवन जीने और बेहतर बनने पर केंद्रित है, और यह एक ऐसी यात्रा है जिसे हम एक साथ लेकर चल रहे हैं।

Comments