जब खुद के साथ अनुचित होने के लिए

जब खुद के साथ अनुचित होने के लिए

यदि आप बेहतर बनने के लिए काम कर रहे हैं, स्वस्थ रहते हैं, या बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं, तो "बड़े जाओ या घर जाओ" या "अपने आप को" जैसे वाक्यांश अक्सर अच्छी तरह से अर्थ मित्रों, परिवार और सहकर्मियों द्वारा उछाले जाते हैं ।

लेकिन जब खुद के लिए उच्च उम्मीदों को स्थापित करना एक अच्छा विचार है? और बड़े लक्ष्य आपको पैर में कब मार सकते हैं?

शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप शेष खुश रहने के लक्ष्य के साथ बेहतर बनने की महत्वाकांक्षा को कैसे संतुलित कर सकते हैं?


उच्च उम्मीदों की शक्ति
कुछ महीने पहले, एनपीआर ने एक कहानी चलाई थी जिसमें बताया गया था कि कैसे शिक्षकों की उम्मीदें उनके छात्रों के प्रदर्शन को नाटकीय रूप से बदल सकती हैं। कहानी की शुरुआत रॉबर्ट रोसेंथल नाम के एक हार्वर्ड प्रोफेसर द्वारा किए गए एक प्रसिद्ध शोध अध्ययन को कवर करके की गई है।

इस अध्ययन में, 18 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के एक समूह ने अपने छात्रों को एक विशेष परीक्षण दिया जो रोज़ेथल ने एक साथ रखा था। परीक्षण ने भविष्यवाणी की कि अगले कुछ वर्षों में आईक्यू को बढ़ावा देने के लिए बच्चों को किस तरह से लगाया गया था।

ज़ाहिर है, यह पकड़ बिल्कुल खास नहीं थी। यह एक सामान्य बुद्धि परीक्षण था जिसमें एक फैंसी साउंडिंग नाम था, लेकिन शिक्षकों को यह पता नहीं था। एक बार परिणाम वापस आने के बाद, रोसेन्थल ने प्रत्येक कक्षा के छात्रों का एक यादृच्छिक समूह चुना और शिक्षकों को बताया कि ये छात्र "खिलने वाले" थे, जिन्हें शानदार छात्रों में खिलने की भविष्यवाणी की गई थी।

वास्तव में, इन छात्रों के बारे में अपने साथियों से अलग कुछ भी नहीं था।

कुछ महीने बाद, छात्रों को एक और आईक्यू टेस्ट दिया गया। परिणाम आश्चर्यजनक थे। जिन छात्रों को "ब्लॉमर" के रूप में लेबल किया गया था (भले ही वे शुरू करने के लिए औसत छात्र थे) अपने साथियों की तुलना में IQ परीक्षणों पर काफी अधिक थे।

ऐसा क्यों हुआ?

शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि सुधार अलग-अलग तरीकों के कारण था कि शिक्षकों ने छात्रों के साथ ऐसा व्यवहार किया कि वे सफल होने की उम्मीद करते हैं। कक्षा में अन्य बच्चों की तुलना में, "खिलने वालों" को अधिक प्रतिक्रिया दी गई, सवालों के जवाब देने के लिए अधिक समय की अनुमति दी, और आम तौर पर अपने शिक्षकों से अधिक मुस्कुराहट, सिर हिलाकर और अनुमोदन के इशारों को प्राप्त किया।


दूसरे शब्दों में, जब एक शिक्षक ने एक छात्र के साथ ऐसा व्यवहार किया मानो उन्हें स्मार्ट बनने के लिए नियत किया गया था (भले ही वे शुरू करने के लिए औसत थे), छात्र स्मार्ट हो गया।
यह आपके लिए क्या मायने रखता है
ऊपर उल्लिखित स्कूल के अध्ययन से पता चलता है कि उच्च शक्ति हमारे जीवन पर हो सकती है।

लेकिन क्या होगा अगर आप "ब्लोमर" समूह के लिए यादृच्छिक रूप से चुने जाने के लिए भाग्यशाली नहीं हैं? क्या आप मध्यस्थता के लिए किस्मत में हैं?

शुक्र है, नहीं।

जैसा कि यह पता चला है, अध्ययन में दो अन्य दिलचस्प निष्कर्ष थे। पहला यह है कि कक्षाओं में सभी छात्रों में सुधार हुआ, ब्लोमर समूह में अभी और सुधार हुआ। इसलिए जब दूसरों का समर्थन आपको सफलता की ओर ले जाने में मदद करता है, तब भी आप इसे अपने दम पर बना सकते हैं।

नोट की दूसरी खोज यह है कि शिक्षक की उच्च उम्मीदों ने युवा छात्रों के लिए एक बड़ा अंतर बनाया, लेकिन पुराने लोगों के लिए नहीं। पुराने ग्रेड में छात्रों पर शिक्षकों की उच्च उम्मीदों का कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं था।

दूसरे शब्दों में, जैसे-जैसे आप उम्र बढ़ाते हैं, आपके लिए दूसरों की जो अपेक्षाएँ होती हैं, वे कम महत्वपूर्ण हो जाती हैं और आपके लिए जो अपेक्षाएँ होती हैं, वे अधिक महत्वपूर्ण हो जाती हैं। चूंकि इस ब्लॉग को पढ़ने वाले कई ग्रेड स्कूली नहीं हैं, इसलिए मैं अनुमान लगा रहा हूं कि यह वह समूह है जिसमें आप आते हैं।

यह सब इस सवाल का जवाब देता है, "आप अपने लिए क्या उम्मीद कर रहे हैं?"

प्रसिद्ध न्यूरोलॉजिस्ट विक्टर फ्रैंकल बताते हैं कि नीचे दिए गए शानदार वीडियो क्लिप में कितनी महत्वपूर्ण उम्मीदें हो सकती हैं।
फ्रेंकल जो कह रहा है वह यह है कि आप अपने जीवन के लिए महानता का चयन कर सकते हैं। अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचना कुछ ऐसा नहीं है जो केवल अवसर से होता है, बल्कि एक गंतव्य की ओर अग्रसर होने का नतीजा है जो कि उस चीज से परे है जिसे आप आमतौर पर हासिल करने की कोशिश करेंगे।

ज्यादातर लोग बहुत ही औसत लक्ष्यों के लिए समझौता करते हैं क्योंकि यह "उचित" है। इसके साथ समस्या यह है कि यह उन चीजों के लिए बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा पैदा करता है जो वास्तव में लड़ाई पर नहीं हैं। दूसरे शब्दों में, हर कोई औसत परिणाम प्राप्त करने के लिए जूझ रहा है।

यदि आप साधारण से पूरी तरह से बाहर के लिए कुछ शूट करते हैं, तो आप बहुत कम लोगों को ही ऐसा करते हुए पाएंगे।

नतीजतन, बहुत मुश्किल लक्ष्यों को चुनने के लिए एक निश्चित जादू है। यदि आप उन पर गेंद को घुमा सकते हैं, तो वे अक्सर प्राप्त करने में काफी आसान होते हैं।

कहा कि, आपके द्वारा निर्धारित प्रत्येक लक्ष्य अनुचित नहीं होना चाहिए।

कौन सा लक्ष्य अनुचित होना चाहिए?
मैं अक्सर छोटी जीत और दैनिक आदतों की शक्ति के बारे में बात करता हूं, इसलिए आप मुझे यह सुनने के लिए भ्रमित हो सकते हैं कि कितने बड़े, अनुचित लक्ष्य हो सकते हैं।

चिंता न करें, मैंने छोटी-छोटी आदतों में जहाज नहीं चलाया है।

ज्यादातर समय आपको दोहराने योग्य, दैनिक आदतों के निर्माण पर ध्यान देना चाहिए। यह विशेष रूप से सच है अगर आप कुछ नया करने की कोशिश कर रहे हैं। मेरी राय में, अपने आप को एक मजबूत पहचान साबित करने पर ध्यान केंद्रित करना हमेशा बाद में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए जमीनी कार्य करता है। चरम प्रदर्शन लक्ष्य निर्धारित करना शायद ही कभी काम करता है और साथ ही विजेता की पहचान बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है।
इसलिए अनुचित लक्ष्यों को चुनना कब एक अच्छा विचार है?

जब आपको कुछ करने के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है।

क्या एक अनुचित लक्ष्य की तरह लग रहा है
मुझे अपने स्वयं के जीवन से एक मजेदार उदाहरण साझा करने दें।

मेरी प्रेमिका जानवरों से प्यार करती है, इसलिए मैं कुछ मजेदार करना चाहता था जो उसके आसपास केंद्रित हो। एक सामान्य लक्ष्य में कुछ प्रकार के चिड़ियाघर अनुभव या एक पालतू चिड़ियाघर शामिल होगा।

हालांकि, ऐसा करने के बजाय, मैंने कुछ साहसिक प्रयास करने का फैसला किया। मैंने यह देखने के लिए चारों ओर फोन किया कि क्या कोई हमें जानवरों को खिलाने और निजी दौरा करने देगा।

मैं एक पशु अभयारण्य में एक आदमी को समझाने के लिए हमें चारों ओर दिखाने के लिए समाप्त हो गया। हमारे पास बिल्ली घर और सरीसृप घर का एक निजी दौरा था, और हमने निको नामक एक 600 पाउंड सफेद बाघ को खिलाया।

अब आप सोच सकते हैं या नहीं यह एक अच्छा अनुभव है, लेकिन मुद्दा यह है कि कुछ पूरी तरह से अनुचित करने के लिए अनुमति देना अक्सर आपके विचार से अधिक संभव है क्योंकि आप किसी और के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं।

यदि आप अपने लिए एक नई पहचान बनाना चाहते हैं, तो आपको छोटी शुरुआत करनी चाहिए। लेकिन अगर आपके पास एक लक्ष्य है जिसे किसी और से अनुमोदन की आवश्यकता है, तो आपको कुछ साहसिक प्रयास करना चाहिए क्योंकि प्रतियोगिता मूल रूप से अस्तित्वहीन है।

भले ही मैं आपको बता रहा हूं कि प्रदर्शन या उपस्थिति के समय बड़े लक्ष्यों का चयन नहीं करना चाहिए, मुझे पता है कि आप अभी भी महसूस कर रहे हैं जैसे आपको चाहिए। ("मैं इस साल $ 10,000 अधिक अर्जित करना चाहता हूं!" या "मैं इस वर्ष 50 पाउंड खोना चाहता हूं!"

मैं अच्छी आदतों की शक्ति का प्रचार करना जारी रखूंगा, लेकिन यदि आप एक बड़े प्रदर्शन के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए तैयार हैं, तो एक चीज है जिसे आपको जानना आवश्यक है ...
किसी भी लक्ष्य का पीछा करते समय, चाहे वह कितना भी बड़ा या छोटा क्यों न हो, उसकी सराहना करना याद रखें कि आप कितनी दूर आ गए हैं।

पहली बात यह है कि हम में से कई लोग जब हम अपने लिए निर्धारित उच्च लक्ष्यों तक पहुंचने में असफल होते हैं, तो हम उदास महसूस करते हैं क्योंकि हम असफल हो गए हैं। मैं इससे उतना ही जूझता हूं जितना किसी और से।

बेशक, सच्चाई यह है कि भले ही हम अपने उच्च लक्ष्यों तक कभी नहीं पहुंचते हैं, हम पहले की तुलना में बहुत बेहतर हैं। यह वही है जो ऊपर वीडियो में विक्टर फ्रैंकल के बारे में बात कर रहा था।

यदि आप पर्याप्त उच्च लक्ष्य रखते हैं, तो पूरी तरह से विफल होना बहुत मुश्किल है। लेकिन असफलता की तरह महसूस करना बहुत आसान है, भले ही आप शुरुआत में आपसे बहुत बेहतर हों।

आपको जो संतुलन चाहिए वह सराहना और उपलब्धि का एक संयोजन है। जब आप उच्च लक्ष्यों के लिए पहुंचते हैं, तो आप उदास हो सकते हैं जब आप इसे केवल आधा कर देते हैं, तो अक्सर इससे दूर होता है, जब आपने इसे शुरू करने के लिए अपनी जगहें कम कर दी थीं।

यदि आप बोल्ड लक्ष्यों के लिए जाने वाले हैं और आप खुश रहना चाहते हैं, तो आपके पास सफलता या विफलता का दृष्टिकोण नहीं होगा। अपना सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए पूरी कोशिश करें और जिस तरह से आप प्राप्त करते हैं उसके लिए आभारी रहें।

हमारे समुदाय को आपसे बड़ी चीजों की उम्मीद है
अगर आपको नहीं लगता है कि किसी को आप की महान चीजों की उम्मीद है, तो मैं यहाँ आपको बताने वाला हूं कि मैं ऐसा करता हूं।

मैं चाहता हूं कि हमारे समुदाय के लिए उन लोगों से ज्यादा कुछ नहीं हो, जो ऐसे लक्ष्यों पर अपनी जगहें स्थापित कर रहे हैं, जो इस मामले में अपनी जगह तय कर रहे हैं, बार उठाने के लिए जूझ रहे हैं, और उस जीवन का आनंद ले रहे हैं जो वे अपने लिए पैदा कर रहे हैं।

हमें परवाह नहीं है कि आप कहाँ से शुरू कर रहे हैं। हमें परवाह नहीं है कि आपको लगता है कि आप अपने लिए किए गए अनुचित लक्ष्यों से दूर हैं।

यदि आप इस समुदाय के सदस्य हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां से आ रहे हैं क्योंकि आप वहां नहीं रह रहे हैं। आप कुछ बेहतर बन रहे हैं।

Comments