क्यों यह इतना अच्छा है कि छड़ी से अच्छी आदतें

क्यों यह इतना अच्छा है कि छड़ी से अच्छी आदतें

क्या आपने कभी वास्तव में एक नए व्यवहार से चिपके रहने के लक्ष्य के साथ सेट किया है ... केवल एक सप्ताह बाद अपने आप को ऐसा करने के लिए नहीं?

मुझे पता है मेरे पास है।

अच्छी आदतें बनाना इतना कठिन क्यों है? लगातार बदलाव करना इतना मुश्किल क्यों है? हम बेहतर बनने के लिए सबसे अच्छे इरादे कैसे कर सकते हैं, और फिर भी इतनी कम प्रगति देख सकते हैं?

और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या इसके बारे में हम कुछ कर सकते हैं?

आपके जीवन के लक्ष्य आपकी आदतें नहीं हैं
आपके दुस्साहसी जीवन लक्ष्य शानदार हैं। हमें उन पर गर्व है। लेकिन यह संभव है कि उन लक्ष्यों को आपको उस चीज़ से विचलित करने के लिए डिज़ाइन किया गया हो जो वास्तव में आपको भयभीत कर रहा है - दैनिक आदतों में बदलाव जिसका मतलब होगा कि आप खुद को कैसे देखते हैं।

- सेठ गोडिन

हम सभी की आशाएं और सपने हैं (यदि आप नहीं करते हैं, तो आप शायद उस व्यक्ति के प्रकार नहीं हैं जो इस लेख को पढ़ रहे होंगे)।

और अधिकांश समय, हमारे पास कम से कम एक सामान्य ज्ञान है कि वे लक्ष्य क्या हैं: जिस तरह से हम चाहते हैं कि हमारा शरीर दिखे और जिस स्वास्थ्य का हम आनंद लेना चाहते हैं, वह सम्मान हम अपने साथियों से प्राप्त करना चाहते हैं और महत्वपूर्ण काम बनाना चाहते हैं, जो रिश्ते हम अपने परिवार और दोस्तों के साथ चाहते हैं और जो प्यार हम बांटना चाहते हैं।

कुल मिलाकर यह एक अच्छी बात है। यह जानना अच्छा है कि आप क्या चाहते हैं और लक्ष्य रखने से आपको दिशा और उद्देश्य की अनुभूति होती है। हालांकि, एक तरीका है कि आपकी उम्मीदें और सपने वास्तव में आपको बेहतर बनने से तोड़फोड़ करते हैं: आपकी इच्छाएं आपको आसानी से चबा सकती हैं जितना आप चबा सकते हैं।

तुम्हें पता है कि मैं क्या मतलब है ...

आप जिम के प्रमुख, बिग बिस्टर से प्रेरित हो जाते हैं, अपने बट को थकावट के बिंदु पर काटते हैं, और ठीक होने के लिए अगले तीन महीने का समय लेते हैं।
आप अंततः अपनी पुस्तक लिखने का आग्रह करते हैं, पूरे दिन सप्ताहांत में लिखते हैं, और फिर सोमवार को अपनी दिन की नौकरी पर वापस जाते हैं और कभी भी वापस नहीं आते हैं।

आप अपने मित्र की नए देशों की यात्रा की कहानियों से प्रेरित होते हैं, इसलिए आप अपनी स्वयं की विश्व-यात्रा की योजना बनाना शुरू करते हैं, केवल सभी विवरणों से अभिभूत होने के लिए और घर पर रहने के लिए।
बहुत बार, हम अपनी प्रेरणाओं और इच्छाओं को एक उन्माद में ले जाने देते हैं क्योंकि हम एक छोटी, नई दिनचर्या शुरू करने के बजाय एक बार में अपनी पूरी समस्या को हल करने का प्रयास करते हैं।

मैं जानता हूँ मैं जानता हूँ। यह उतना सेक्सी नहीं है जितना यह कहना कि आपने 3 महीने में 30 पाउंड खो दिए। लेकिन सच्चाई यह है: आपके पास जो सपने हैं, वे उन कार्यों से बहुत अलग हैं जो आपको वहां मिलेंगे।

तो हम छोटी, स्थायी आदतों के निर्माण की आवश्यकता के साथ जीवन को बदलने के लिए अपनी इच्छा को कैसे संतुलित करते हैं?

मुझे खुशी है कि आपने पूछा।


ड्रीम बिग, लेकिन स्टार्ट छोटा
यदि आप वास्तविक परिवर्तन करने के बारे में गंभीर हैं - दूसरे शब्दों में, यदि आप अभी की तुलना में बेहतर काम करने के बारे में गंभीर हैं - तो आपको छोटी शुरुआत करनी होगी।

सामान्य आदतों की कल्पना करें, अच्छा या बुरा: अपने दाँत ब्रश करना। अपना सीटबेल्ट लगाना। अपने नाखून मुंह से काटना।

ये क्रियाएं इतनी छोटी हैं कि आप इनके बारे में सोचते भी नहीं हैं। आप बस उन्हें स्वचालित रूप से करते हैं। वे छोटे कार्य हैं जो लगातार पैटर्न बन जाते हैं।

क्या यह समझ में नहीं आएगा कि अगर हम नई आदतें बनाना चाहते हैं, तो शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि हम अपने मस्तिष्क को जल्दी से सीख सकें और छोटे-छोटे बदलाव कर सकें?

क्या होगा अगर आप अपने जीवन के लक्ष्यों के बारे में सोचना शुरू कर दें, न कि बड़ी, दुस्साहसी चीजें जो आप केवल तभी प्राप्त कर सकते हैं जब समय सही हो या जब आपके पास बेहतर संसाधन हों या जब आप अंततः अपने बड़े ब्रेक को पकड़ लें ... लेकिन इसके बजाय छोटे, दैनिक व्यवहार जब तक सफलता अपरिहार्य न हो जाए?
क्या होगा अगर 50 पाउंड खोना सही आहार की खोज करने वाले शोधकर्ता पर निर्भर नहीं था या आप इच्छाशक्ति की एक अलौकिक खुराक पा रहे हैं, लेकिन छोटी आदतों की एक श्रृंखला पर टिका हुआ है जिन्हें आप हमेशा नियंत्रित कर सकते हैं? आदतें 20 मिनट प्रति दिन चलना, प्रति दिन 8 गिलास पानी पीना, तीन के बजाय दो भोजन करना।

मुझे लगता है कि बी.जे. फॉग, स्टैनफोर्ड के एक प्रोफेसर के निम्नलिखित उद्धरण को अच्छी तरह से समझ लेते हैं।

यदि आप सही स्थान पर सही बीज लगाते हैं, तो यह बिना किसी अन्य जुताई के बढ़ेगा।

मेरा मानना ​​है कि आदतें बनाने के लिए यह सबसे अच्छा रूपक है।

"सही बीज" वह छोटा व्यवहार है जिसे आप चुनते हैं। "सही स्थान" अनुक्रमण है - इसके बाद क्या आता है। "Coaxing" भाग प्रेरणा प्रेरित कर रहा है, जो मुझे लगता है कि बनाने की आदतों के साथ कुछ नहीं करना है। वास्तव में, आदतों की कुंजी के रूप में प्रेरणा पर ध्यान देना बिल्कुल गलत है।

मुझे और स्पष्ट होने दें: यदि आप सही छोटे व्यवहार को उठाते हैं और इसे सही अनुक्रम देते हैं, तो आपको इसे बढ़ने के लिए खुद को प्रेरित नहीं करना पड़ेगा। यह सिर्फ स्वाभाविक रूप से होगा, जैसे एक अच्छे स्थान पर लगाए गए अच्छे बीज।

—बीजे फोग, टिनी हैबिट्स के संस्थापक

वह कितना महान है?

विशिष्ट दृष्टिकोण यह है कि जैसे ही आप प्रेरणा की एक खुराक प्राप्त करते हैं, केवल गहरे अंत में गोता लगाएँ, केवल जल्दी से असफल होने की इच्छा करें और इच्छा करें कि आपकी नई इच्छा के डूबने की क्षमता अधिक है। नया दृष्टिकोण उथले पानी में उतरना है, धीरे-धीरे गहराई तक जाना जब तक आप उस बिंदु तक नहीं पहुंच जाते जहां आप तैर सकते हैं कि आप प्रेरित हैं या नहीं।

Comments