खुश रहने के 5 सरल तरीके

खुश रहने के 5 सरल तरीके

हम सभी खुश रहना चाहते हैं। लेकिन आनंद क्या है?

यहाँ एक परिभाषा है ...

खुशी बस और अधिक नहीं चाहने की क्षमता है; उस पल में कृतज्ञता और संतुष्टि पाने के लिए जो आपके पास अभी है।

दूसरे शब्दों में, आपकी खुशी सफलता के कुछ भविष्य के संकेतक के लिए तरसने के बजाय पल में रहने पर टिका है।

यहाँ सबसे अच्छा तरीका है जो मुझे पता है…

आभार व्यक्त करें।

आपके पास अभी जो भी है उसकी सराहना करना आपको वर्तमान में लाता है। यह आपको एक बड़ा घर या एक बेहतर संबंध या बेहतर नौकरी या आपके पास अभी जो कुछ भी है उसे अनुभव करने के असंतोष से पिछले करने की अनुमति देता है।

इस विचार को ध्यान में रखते हुए, दैनिक आधार पर अपनी कृतज्ञता को बढ़ावा देने और स्थायी खुशी पाने के पांच तरीके यहां दिए गए हैं।

खुश रहने के 5 सरल तरीके
1. हर रात के खाने से पहले, एक बात कहिए जिसके लिए आप आभारी हैं। (यदि आप प्रार्थना करते हैं, तो यह आपकी प्रार्थना का भी हिस्सा बन सकता है।)

2. इस सप्ताह किसी को धन्यवाद नोट लिखें। यदि आपको किसी को धन्यवाद देने के लिए और कुछ नहीं मिल रहा है, तो बस उन्हें अपने जीवन में होने के लिए धन्यवाद करने के लिए एक नोट लिखें। किसी भी समय वे आपके साथ बिताते हैं एक उपहार है क्योंकि वे इसे किसी और के साथ बिताना चुन सकते हैं।

3. सांस लेने के लिए 30 सेकंड का समय लें। सांस लेने के लिए अपने स्वयं के अस्तित्व के लिए समय निकालने और आभारी होने का कोई आसान तरीका नहीं है। अपनी आँखें बंद करें। तीन की गिनती के लिए अपनी नाक के माध्यम से साँस लें और अपने मुँह से पाँच की गिनती के लिए बाहर जाएँ। ऐसा 5 बार करें।

4. 2 मिनट तक कुछ न करें। लगता है क्या होता है? कुछ भी तो नहीं! आपने अपनी नौकरी नहीं खोई आपके परिवार ने आपको नहीं छोड़ा। आप असफल नहीं हैं किसी ने आपको जज नहीं किया। वास्तव में, केवल एक चीज जो वास्तव में हुई थी वह यह थी कि आपको एहसास हुआ कि आप अपने लिए समय निकाल सकते हैं और बिना कुछ खाए (खाए, टीवी देखना आदि) के बिना अपनी उपस्थिति का आनंद ले सकते हैं।


5. उस मित्र को कॉल करें जिसे आपने थोड़ी देर में बात नहीं की है। हम घनिष्ठ संबंध के लिए जीते हैं। फेसबुक मित्रों और ट्विटर अनुयायियों और एक बड़े नेटवर्क का होना महान है, लेकिन इसमें घनिष्ठ संबंध का अर्थ नहीं है। किसी ऐसे व्यक्ति तक पहुँचना जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो। आप जो भी नरक चाहते हैं, उसके बारे में बात करें। आपको कुछ भी अस्पष्ट या असुविधाजनक नहीं कहना है। बस बातचीत का आनंद लें और उस व्यक्ति के लिए आभारी रहें।
बारीक अक्षर
महत्वपूर्ण नोट 1: मेरा मानना ​​है कि आपको संचालित होने के लिए असंतुष्ट होने की आवश्यकता नहीं है। मुझे लगता है कि आप जिस जीवन को जीते हैं, उससे प्यार करना संभव है और एक ही समय में इसे बेहतर बनाना चाहते हैं। इसलिए, बेहतर नौकरी या बेहतर रिश्ते या बेहतर जीवन के अपने लक्ष्यों को न छोड़ें। समस्या यह है कि अक्सर हम खुद को समझाते हैं कि भविष्य को प्राप्त करने के लिए हमें वर्तमान को त्यागने की आवश्यकता है।

महत्वपूर्ण नोट 2: यदि आपको लगता है कि ये चीजें बहुत सरल हैं या काम करने के लिए बहुत ही मूर्ख हैं, तो मैं आपसे यह पूछना चाहता हूं: पिछली बार जब आपने उनमें से एक की कोशिश की थी कुछ करो और देखो कि क्या वे संशय की तरह जीने के बजाय काम करते हैं और चीजों को लिखने से पहले उन्हें आज़माते हैं।

Comments