पेशेवर और शौकीनों के बीच अंतर

पेशेवर और शौकीनों के बीच अंतर

मैंने नोटिस करना शुरू कर दिया है (आंशिक रूप से मेरी अपनी विफलताओं के कारण), कि एक कौशल है जो इतना मूल्यवान है कि यह आपको जीवन के किसी भी क्षेत्र में खड़ा कर देगा, चाहे आप किसी भी तरह की प्रतियोगिता का सामना करें।

यह कौशल क्या है और आप इसे कैसे विकसित कर सकते हैं? अब बात करते हैं।

हर दिन सुबह 8 बजे
पिछली गर्मियों में, मैं टॉड हेनरी के साथ बोल रहा था। टॉड एक सफल लेखक हैं और निरंतर आधार पर मूल्यवान कार्य करने का एक बड़ा काम करते हैं।

मैं, दूसरी ओर, असंगत आधार पर संदिग्ध काम करने का एक उल्लेखनीय काम करता हूं। मैं टोड को यह समझाने के लिए शुरू किया ...

"टोड, जब आप प्रेरित महसूस करते हैं तो केवल लेखन के बारे में क्या सोचते हैं? मुझे ऐसा लगता है कि मैं हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ काम करता हूं जब मुझे रचनात्मकता या प्रेरणा की चिंगारी मिलती है, लेकिन यह केवल हर अब और तब होता है। जब मैं ऐसा महसूस करता हूं, तो मैं बहुत अधिक लेखन करता हूं, जिसका अर्थ है कि मैं असंगत हूं। लेकिन अगर मैं हर समय लिखता हूं, तो मैं अपना सर्वश्रेष्ठ काम नहीं बना रहा हूं।

"यह अच्छा है," टॉड ने उत्तर दिया। "मैं केवल तभी लिखता हूं जब मैं भी प्रेरित होता हूं। मैं बस हर दिन सुबह 8 बजे प्रेरित होता हूं। ”


पेशेवर और शौकीनों के बीच अंतर
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बेहतर बनने की कोशिश कर रहे हैं, यदि आप केवल उस कार्य को करते हैं जब आप प्रेरित होते हैं, तो आप कभी भी एक पेशेवर बनने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे।

हर रोज दिखाने की क्षमता, शेड्यूल से चिपके रहना और काम करना - खासकर जब आपको ऐसा महसूस न हो - इतना मूल्यवान है कि यह वस्तुतः आप सभी को 99% बेहतर बनने की आवश्यकता है।


मैंने इसे अपने अनुभवों में देखा है ...
जब मैं वर्कआउट करने से नहीं चूकता, तो मुझे अपने जीवन का सबसे अच्छा आकार मिलता है। जब मैं हर हफ्ते लिखता हूं, तो बेहतर लेखक बन जाता हूं। जब मैं यात्रा करता हूं और हर दिन अपना कैमरा निकालता हूं, तो बेहतर तस्वीरें लेता हूं।

यह सरल और शक्तिशाली है। लेकिन यह इतना मुश्किल क्यों है?

एक समर्थक होने का दर्द
अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना - जो कुछ भी वे हैं - एक पेशेवर के दृष्टिकोण के साथ आसान नहीं है। वास्तव में, समर्थक होना दर्दनाक है।

इस मामले का साधारण तथ्य यह है कि ज्यादातर समय हम असंगत होते हैं। हम सभी के पास ऐसे लक्ष्य हैं जिन्हें हम हासिल करना चाहते हैं और ऐसे सपने जिन्हें हम पूरा करना चाहते हैं, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बेहतर बनने की कोशिश कर रहे हैं, यदि आप केवल तभी काम करते हैं जब यह सुविधाजनक या रोमांचक होता है, उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए कभी भी पर्याप्त नहीं होना चाहिए।

मैं गारंटी दे सकता हूं कि यदि आप एक आदत शुरू करने का प्रबंधन करते हैं और उससे चिपके रहते हैं, तो ऐसे दिन होंगे जब आपको छोड़ने का मन करेगा। जब आप कोई व्यवसाय शुरू करते हैं, तो ऐसे दिन होंगे जब आप ऐसा महसूस नहीं करेंगे। जब आप जिम में हों, तो ऐसे सेट होंगे जिन्हें आप फिनिशिंग की तरह महसूस नहीं करेंगे। जब यह लिखने का समय होता है, तो ऐसे दिन होंगे जो आपको टाइपिंग की तरह महसूस नहीं होंगे। लेकिन जब यह कष्टप्रद या दर्दनाक हो या ऐसा करने के लिए आगे बढ़ना हो तो कदम बढ़ाना, यही एक पेशेवर और शौकिया के बीच अंतर करता है।

पेशेवर शेड्यूल से चिपके रहते हैं, शौकीनों को जीवन मिलता है। पेशेवर जानते हैं कि उनके लिए क्या महत्वपूर्ण है और उद्देश्य के साथ काम करते हैं, शौकीनों को जीवन की तात्कालिकता से दूर किया जाता है।

आप महत्वपूर्ण काम शुरू करने के लिए कभी नहीं होगा
कुछ लोग सोच सकते हैं कि मैं वर्कहोलिक होने के लाभों को बढ़ावा दे रहा हूं। "पेशेवर हर किसी की तुलना में कठिन काम करते हैं और इसलिए वे महान हैं।" वास्तव में, यह बिल्कुल नहीं है।
एक समर्थक होने के बारे में अनुशासन रखने के बारे में है जो केवल आपके लिए महत्वपूर्ण है बजाय यह कहने के कि आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण है। यह शुरू करने के बारे में है जब आप रोकना पसंद करते हैं, इसलिए नहीं कि आप अधिक काम करना चाहते हैं, बल्कि इसलिए कि आपका लक्ष्य आपके लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण है कि जब आप सुविधाजनक हों तो आप उस पर काम न करें। एक समर्थक बनना आपकी प्राथमिकताओं को एक वास्तविकता बनाने के बारे में है।

बहुत सारे सेट हो गए हैं जिन्हें मैंने फिनिशिंग की तरह महसूस नहीं किया है, लेकिन मुझे वर्कआउट करने से कभी पछतावा नहीं हुआ। ऐसे बहुत से लेख आए हैं जिन्हें मैंने लिखने का मन नहीं किया है, लेकिन मुझे शेड्यूल पर कभी पछतावा नहीं है। मुझे आराम करते हुए बहुत दिन हो गए हैं, लेकिन मुझे कभी भी इस बात का पछतावा नहीं है कि जो मेरे लिए महत्वपूर्ण है, उस पर काम करना।

एक समर्थक बनने का मतलब यह नहीं है कि आप एक काम कर रहे हैं। इसका अर्थ है कि आप अपने लिए समय बनाने में अच्छे हैं जो आपके लिए मायने रखता है - खासकर जब आपको ऐसा महसूस न हो - बजाय इसके कि आप पीड़ित की भूमिका निभाएं और जीवन को आपके साथ होने दें।

कैसे एक प्रो बनने के लिए
एक समर्थक की तरह अपने काम के बारे में जाना आसान नहीं है, लेकिन यह भी उतना जटिल या मुश्किल नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। तीन चरण हैं।

1. तय करें कि आप किस चीज में अच्छे होना चाहते हैं।

प्रयोजन ही सब कुछ है। यदि आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो इसे प्राप्त करना बहुत आसान है। यह सरल लगता है, लेकिन मेरे अनुभव में भी जो लोग स्मार्ट, रचनात्मक और प्रतिभाशाली हैं, वे शायद ही कभी जानते हैं कि वे क्या और क्यों काम कर रहे हैं।

2. अपने कार्यों के लिए एक समय निर्धारित करें।

एक बार जब आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो वास्तव में इसे करने के लिए एक समय निर्धारित करें।

नोट: मैंने वही गलती नहीं की है, जो परिणामों के आधार पर शेड्यूल सेट कर रहा है। प्रत्येक सप्ताह आप कितना वजन कम करना चाहते हैं या कितना पैसा बनाना चाहते हैं, इसका नक्शा न करें। "5 पाउंड खोना" एक ऐसी क्रिया नहीं है जिसे आप कर सकते हैं। "स्क्वाट्स के तीन सेट करें" एक ऐसी क्रिया है जिसे आप कर सकते हैं।

Comments